You are currently viewing wow momos

wow momos


मजेदार मोमोज़ बनाने की विधि: wow momos

वाओ, मोमोज़ का रेसिपी! यहां हिंदी में मोमोज़ की रेसिपी है: wow momos

सामग्री:

2 कप मेदा

1/2 कप पानी

1 कप गोलगप्पे का पानी

1 कप चिकन/मटन (बारीक चोप की हुई)

1/2 कप प्याज़ (बारीक कटी हुई)

2 टेबलस्पून तेल

1 टेबलस्पून नमक

1 टेबलस्पून गरम मसाला

हरी धनिया (बारीक कटी हुई) – सजाने के लिए

तैयारी का तरीका: wow momos

एक बड़े बाउल में मेदा और नमक मिलाएं। धीरे-धीरे पानी डालते हुए मेदे को गूंथें, जिससे मुलायम आटा बने। आटा को 30 मिनट के लिए ढककर रखें।

एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें प्याज़ डालें। प्याज़ को सुनहरा होने तक सांतें। अब उसमें चिकन या मटन डालें और उसे भूनें, जब तक वह पक जाए।

भूने हुए मिश्रण में गरम मसाला डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। मिश्रण को ठंडा होने दें।

अब आटे को बेलन पर बारीक बेलें और छोटे गोल मोमो बनाएं।

मोमोज़ के गोले में थोड़ा-थोड़ा मिश्रण डालें। उनको अच्छी तरह से बंध दें, ताकि मोमोज़ बिगड़ने न पाएं।

एक मोमो स्टीमर में पानी उबालें और मोमोज़ को उसमें रखें। उन्हें लगभग 10-12 मिनट तक उबालें, या जब तक मोमोज़ ठंडे और पके हुए नहीं हो जाते।

मोमोज़ को हरी धनिया से सजाएं और गरम-गरम परोसें। इसे चटनी या अचार के साथ सर्व करें।

मजेदार मोमोज़ बनाने के लिए इस रेसिपी का उपयोग करें और इसका आनंद लें

जब आप मोमोज़ कोर्डिंग या अद्यतन करना चाहते हैं, आप निम्नलिखित सामग्री या तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:

वेजिटेबल मोमोज़:

यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप चिकन या मटन की बजाय सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं। मसालेदार तरीके से भूनी हुई गाजर, बीन्स, फूलगोभी, या अन्य सब्जियों को बारीक चोप करके मोमोज़ में डालें।

चटनी:

मोमोज़ के साथ चटनी सर्व करना लाजवाब होता है। आप हरी चटनी (हरी मिर्च, हरी धनिया, नमक, नींबू रस) या टमाटर चटनी के साथ मोमोज़ का आनंद ले सकते हैं। आप अचार भी परोस सकते हैं।

टार्की मोमोज़:

यदि आप अपनी आहारिक आवश्यकताओं के अनुसार मोमोज़ को स्वस्थ बनाना चाहते हैं, तो आप तार्की मोमोज़ बना सकते हैं। इसके लिए चिकन की बजाय तार्की (मिश्रण दाल, सोयाबीन, लोबिया) का उपयोग करें।

स्वाद अनुसार बदलाव:

रेसिपी में उपयोग किए जाने वाले मसालों और चटनी में अपने पसंदीदा मसालों का उपयोग करें। आप नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, गरम मसाला, अदरक-लहसुन पेस्ट, या अन्य मसाले जोड़ सकते हैं।

स्टिर-फ्राइ मोमोज़:

अगर आप फ्राइड मोमोज़ पसंद करते हैं, तो आप मोमोज़ को फ्राइ करने के लिए उपयुक्त तेल में तल सकते हैं। फ्राइड मोमोज़ को सोया सॉस या चिली सॉस के साथ परोसें।

चीज़ी मोमोज़:

आप मोमोज़ को और भी लचीला और स्वादिष्ट बना सकते हैं चीज़ जोड़कर। मोमोज़ के गोले में बारीक चोपी हुई मोज़ेरेला चीज़ डालें और उन्हें स्टीम करें। जब वे पक जाएं और चीज़ में मेल्ट हो जाए, तो आप उन्हें निकालकर सर्व कर सकते हैं।

पनीर मोमोज़:

यदि आप चीज़ी मोमोज़ के स्वाद का आनंद लेते हैं, तो आप पनीर का उपयोग कर सकते हैं। पनीर को अच्छी तरह से पेस्ट करें और मोमोज़ के गोले में भरें। उन्हें स्टीम करें और मसालेदार टमाटर सॉस के साथ परोसें।

तांदूरी मोमोज़:

आप मोमोज़ को तांदूरी स्वाद दे सकते हैं। इसके लिए, मोमोज़ को तांदूरी मसाले से मरिनेट करें और उन्हें ओवन में भूनें या तवे पर सेकें। यह मोमोज़ दही के साथ परोसें और उन्हें शाही तरीके से सजाएं।

सोया मोमोज़:

यदि आप वेजिटेबल विकल्प की तलाश में हैं, तो आप मोमोज़ को सोया चंक्स के साथ बना सकते हैं। सोया चंक्स को पानी में भिगोकर नरम बनाएं और उन्हें भूनें, फिर उन्हें मोमोज़ के गोले में भरें। सोया मोमोज़ को स्टीम करें और उन्हें स्वादिष्ट चिली गार्लिक सॉस के साथ परोसें।

वेज मोमोज़:

मोमोज़ में और भी विविधता बढ़ाने के लिए, आप बाजार में उपलब्ध वेजिटेबल टिकीयों का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए, मोमोज़ में बाजार में उपलब्ध चाट टिकीयों या टिकीयों को डालें। इससे आपके मोमोज़ में एक अद्वितीय स्वाद और क्रिस्पी टेक्सचर आएगा।

उम्मीद है, ये सुझाव आपको पसंद आएंगे और आप इन्हें आजमाएंगे!

Leave a Reply