You are currently viewing pani puri calories

pani puri calories


पानी पूरी कैलोरी: संख्या

पानी पूरी कैलोरी: खास्ता और स्वादिष्ट गोलगप्पे के अंदर कितने कैलोरी?

पानी पूरी, भारतीय उपमहाद्वीप के प्रसिद्ध चाट स्नैक्स में से एक है, जिसका स्वाद और चटपटा तेल-मिलकर लोगों को मोह लेता है। यह लोकप्रिय गोलगप्पे की विविधता और चटनियों के साथ बनाया जाता है, जिसके कारण इसके प्रेमिका कितनी भी हो, यह इसे खाने का मन करता है। हालांकि, इस लोकप्रिय चाट स्नैक्स के अंदर कितनी कैलोरी होती है? इस लेख में, हम पानी पूरी के कैलोरी संबंधी बारे में जानेंगे।

पानी पूरी के बुनियादी घटक:

पानी पूरी एक पारंपरिक भारतीय स्नैक्स है, जिसमें कुछ आवश्यक घटक होते हैं। इसमें हल्दी पानी से गूंथी गई आटे के गोल बल्ले, जिन्हें ‘पुरी’ भी कहा जाता है, शामिल होते हैं। इन गोलगप्पों को खाली या बेसन से भरकर परोसा जाता है। फिर, यह बेसन गोलगप्पा गर्म तेल में तला जाता है, जिससे यह सूज जाते हैं और सुगरी पूरीज़ तैयार हो जाती हैं।

स्वादिष्ट फिलिंग:

पानी पूरी का मजेदार स्वाद उसमें भरी हुई फिलिंग से आता है। प्रायः इसमें आलू, मूंगफली, चने, कटे हुए धनिये पत्ती, पुदीना चटनी, तमाटर के गुच्छे, धनिया-पुदीना की चटनी, इमली का पानी, धनिया पत्ती, काला नमक और काली मिर्च डालकर परोसा जाता है। यह चटनियां और मसाले इसे एकदम स्वादिष्ट और चटपटा बनाते हैं।

पानी पूरी के कैलोरी:

पानी पूरी चाट स्नैक्स होने के कारण इसमें अधिक कैलोरी की मात्रा हो सकती है। एक पानी पूरी में औसतन 25-30 कैलोरी होती है। यह कैलोरी मुख्य रूप से पुरी में होती है, जिसमें आटे और तेल का उपयोग होता है। फिर भरी हुई फिलिंग और चटनियों में भी थोड़े से कैलोरी होते हैं, लेकिन वे उस पानी पूरी के अंदर मौजूद प्राथमिक घटक की तुलना में अधिक नहीं होते हैं।

Leave a Reply